थाईलैंड में 2 युवाओं की मौत के बाद शवों का इंतजार

मयंक शर्मा

खंडवा.५ अगस्त ;अभी तक;  दोस्तों के साथ थाईलैंड के फुकेट  बीच पर मध्यप्रदेश के शहर खंडवा के दो युवको के शव रविवार   को खंडवा पहचने के आसार है।  6 दोस्तों के घूमने गए युवा जत्थे मेे मुतको  में युवा डॉक्टर सागर जुगतावत और वर्मा परिवार के इकलौते बेटे हर्षित राजेश वर्मा शामिल है।थाईलैंड से शवों को खंडवा लाने में रविवार  तक इंतजार  करना होगा। विदेश मंत्रालय द्वारा शव लाने की प्रक्रिया कराई जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. ओपी जुगतावत ने आगे बताया कि उनके पुत्र सागर सहित देानों की समुद्र में डूबने से मौत हो गई। घटना मंगलवार शाम 6.30 बजे मुआंग फुकेट के कैरन बीच की है। उन्होने कहा कि उनका पुत्र व हेयर एंड स्कीन विशेषज्ञ डॉ. सागर  अपने भाई मयूर, उसके दोस्त हर्षित राजेश वर्मा, रूबल राठौर, अथर्व राठौर व तीन अन्य के साथ थाईलैंड गए थे। मंगलवार शाम फुकेट शहर में नहाने के दौरान सागर और हर्षित हादसे का शिकार हो गए और समुद्र में डूबने से उनकी मौत हो गई। घटना में रूबल व एक अन्य बच गए थे।

उन्होने कहा कि खबर है कि  लाइफ गाड्र्स ने शवों को समुद्र से बाहर निकाला था। दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। दोनों के शव घटना के बाद  फुकेट शहर के अस्पताल की मोर्चुरी में रखे गए लेकिनफुकेट थाईलैंड का एक आइलैंड है, जहां शव के पोस्टमार्टम की व्यवस्था नहीं है, जिसके लिए शवों को बैंकाक ले जाया गया है।

श्री जुगतावत ने बताया के विडम्बना है कि बैंकाक में राजा के जन्मदिन पर पांच दिवसीय अवकाश घोषित होने से घटना के अगले दिन बुधवार को शवों का पोस्टमार्टम नहीं हो पाया। गुरुवार सुबह शव बैंकाक ले जाए गये। जहां पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी की गयी । इसके बाद डेथ सर्टिफिकेट भारतीय दूतावास भेजा जाएगा। बैंकाक की स्थानीय भाषा में मिलने वाले सर्टिफिकेट का इंग्लिश में ट्रांसलेशन कराया गया है।

बैंकाक में सारी प्रक्रिया पूरी कराने के बाद शवों को हवाई जहाज से मुंबई लाया जा सकता है। इसके बाद एम्बुलेंस से सड़क मार्ग से खंडवा लाया जाएगा। रिश्तेदार के तौर पर मृतक सागर के छोटे भाई मयूर वहां मौजूद है। सारी प्रक्रिया उनके द्वारा ही पूरी कराई जा रही है। डॉ. जुगतावत के परिचितों ने विदेश मंत्रालय से संपर्क किया है। आगे की प्रक्रिया पूरी करने और शव खंडवा तक लाने मे रविवार तक समय लगेगा।

डॉ. सागर जुगतावत खंडवा में रहकर ही निजी प्रेक्टिस करते थे। उनकी पत्नी भी स्त्री रोग विशेषज्ञ है, जो नागपुर में रहकर विशेष कोर्स कर रहीं हैं। डॉ. सागर की एक साल की बेटी है। घटना की जानकारी मिलते ही डॉ. सागर की पत्नी बेटी को लेकर खंडवा पहुंच गई है। मृतक हर्षित के पिता राजेश वर्मा व्यवसायी है, हर्षित उनका इकलौता बेटा था, हर्षित पूणे की एक आइटी कंपनी में जॉब करता था।