प्रदेश

दलित बस्ती मुड़वारी के लोग मूल भूत सुविधाओं से वंचित, महिनो से नही हैं बिजली, सड़क भी नहीं है नसीब

दीपक शर्मा

पन्ना ६ अक्टूबर ;अभी तक ;  पन्ना जिले के पवई तहसील अन्तर्गत ग्राम पंचायत मुड़वारी जो बड़ा ग्राम है उसके बावजूद गांव के अनेक वार्डो में मूल भूत सुविधाओं का आभाव है तथा वहां के निवासी नरकीय जीवन जीने के लिए मजबूर है, आजादी के 78 साल बाद भी दलित बस्ती के लोगो को सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ जैसी सुविधाए भी नही मिल पा रही है, जहां एक ओर भाजपा सरकार द्वारा आम लोगो के विकास के सपने दिखाये जा रहें है, वहीं दूसरी ओर जमीनी हकीकत कुछ और है।

इसी प्रकार की स्थिती ग्राम पंचायत मुडवारी के वार्ड क्रमांक 12 और 13 में निवासरत दलित बस्ती के वाशिंदे मुसीबत झेल रहें है। जहां एक ओर महिनो से ट्रान्सफार्मर खराब है जिससे अंधेरे में ग्रामवासी रह रहे है, जबकी वर्षात के मौसम में कीडे़, मकोड़े अधिक मात्रा में उत्पन्न होते है तथा जहरीले जंतू आम लोगो को नुकसान पंहुचाते है, उसके बावजूद बिजली व्यवस्था मे सुधार नही कराया जा रहा है। अनेको बार बस्ती के लोगो ने आवेदन देकर विभाग के अधिकारीयों को अवगत कराया गया है। बिजली न होने के बच्चो की पढाई चौपट है। वहीं मच्छर जनित बीमारियां भी पैर पसार रही हैं।

इस बस्ती में आने-जाने के लिए एक अदद सड़क भी नहीं हैं, बहुत ऊबड़ खाबड़ सड़क होने के कारण बच्चे, बूढ़े, जानवर रोजाना गिरते हैं लेकिन इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि मौन व्रत धारण किए हुए हैं। पानी के लिए इस मोहल्ले के लोगों को कोई व्यवस्था नहीं है, ग्राम पंचायत द्वारा पूर्व में पानी की व्यवस्था बोर द्वारा के द्वारा की गई थी उससे भी अब हफ्ते में एक दिन पानी मिलने लगा है और इस खराब रास्ते से गुजर कर 2 किलो मीटर दूर नदी किनारे से पानी लेने जाना पड़ता है। ग्राम में नल जल योजना भी है लेकिन उसका लाभ इस बस्ती के लोगों को नहीं मिल पा रहा है। क्योकि उक्त नल जल योजना की पाईप लाईन दलित बस्ती तक नहीं है। बंदी अहिरवार, मुन्नी बाई अहिरवार, उमेश अहिरवार, फूल चरण अहिरवार, अनहोती अहिरवार, बाल गोविंद अहिरवार, घमंडी अहिरवार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस विषय में कई बार ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधि कर्मचारी एवं विधायक तक फरियाद लगाई गई लेकिन आज भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button