दिल्ली में सर्दी की आहट, 12 साल बाद दो अक्तूबर को रहा सबसे कम तापमान, जानें कब से ठंड देगी दस्तक

सोमवार को दिल्ली का रिज इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि कुछ इलाकों में 19 डिग्री तापमान ने ठंडक का अहसास कराया।

दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के बाद दिल्ली में सर्दी की आहट से मौसम खुशगवार हो गया है। अक्तूबर की शुरुआत के साथ ही न्यूनतम तापमान में भी गिरावट होने लगी है। सोमवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री की गिरावट के साथ 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह वर्ष 2011 से अब तक दो अक्तूबर का सबसे कम तापमान है। आमतौर पर आठ से 12 अक्तूबर के दौरान न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक रहता है।

सोमवार को दिल्ली का रिज इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि कुछ इलाकों में 19 डिग्री तापमान ने ठंडक का अहसास कराया। हालांकि अभी दिन के समय धूप परेशान कर रही हैं। बावजूद इसके गर्मी की चुभन कम होने से लोग राहत की सांस ले रहे हैं।
सोमवार को अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे कम अधिकतम तापमान आयानगर व जाफरपुर में 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान की बात करें तो रात के तापमान में कमी आने लगी है। लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 19 ड़िग्री, आयानगर में 19.4 व जाफरपुर में 19.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि नरेला मे 20.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग की मानें तो अभी छह अक्तूबर तक लगभग ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बारिश की संभावना बिल्कुल नहीं है। तीन से छह अक्तूबर तक सुबह के समय कुहासा रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19-20 डिग्री के बीच रहेगा।

इसके बाद दोनों ही तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। सात अक्तूबर से आठ अक्तूबर तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक दर्ज होगा। अक्तूबर के तीसरे सप्ताह के अंत से ठंडक का अहसास बढ़ जाएगा और सर्दी का आगमन होने की संभावना है।