प्रदेश

मन को शांत व जीवन में अनुशासन रखने के लिये प्रतिदिन योग करे- योग गुरू श्री जैन

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर १६ मई ;अभी तक;  नूतन स्टेडियम स्थित योग भवन में दशपुर योग शिक्षा संस्थान, मंदसौर द्वारा बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास हेतु आयोजित 6 दिवसीय निःशुल्क योग शिविर के तृतीय दिवस 16 मई को बच्चों को शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए उपयुक्त सहज एवं सरल योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया।
                                                 योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने कहा कि बच्चों से कहा कि मन को शांत रखने व जीवन में अनुशासन रखने व शरीर को स्वस्थ रखने के लिये प्रतिदिन योग करना चाहिये। योग हमारे मन को शुद्ध रखता है तथा हमें सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में योग और प्राणायाम को अपनाना चाहिए क्योंकि इससे जीवन में अनुशासन एवं उत्साह का संचार होता है, एवं शरीर स्वस्थ रहता है। आपने कहा कि बच्चे आज  मोबाईल, कम्प्यूटर व टी.वी. की दुनिया में जी रहे है। ऋषि मुनियों की देन योग एवं पुराने खेलों को भूल चुके है। पालकों का कर्तव्य है कि वह बच्चों को मोबाईल गेम की जगह मैदानी गेम से जोड़े। संस्था अध्यक्ष सीए दिनेश जैन ने कहा कि प्रतिदिन योग करने से शरीर में बीमारियों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे जटिल से जटिल व्याधियां भी ठीक हो जाती है।
                                            योग क्रियाओं का प्रदर्शन योग शिक्षक सोनल जैन ने किया। बच्चों को पौस्टिक छाछ एवं बिस्किट का वितरण धरमदास संगतानी व लाजवंती संगतानी द्वारा किया गया।  शिविर में लोकेन्द्र जैन, ओम गर्ग, जिनेन्द्र उकावत, प्रेमेन्द्र चौरड़िया, महेश सेठिया, सुभाष पाटीदार, अनुराग माली, शोकीन धाकड़, कमलेश राव, शौंकी कश्यप आदि ने दी। आभार योगा ट्रेनर प्रीति जैन ने माना।

Related Articles

Back to top button