प्रदेश

बॉलीवुड के ‘ही मैन’धर्मेंद्र को 2022 का राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान, मुंबई स्थित घर जाकर किया सम्मानित।

मयंक शर्मा

खंडवा १९ मई ;अभी तक; अभिनय के क्षेत्र में सक्रियता, उत्कृष्ट सृजन और श्रेष्ठ प्रतिमानों के लिए अभिनेता धर्मेंद्र को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान दिया गश।  मध्य प्रदेश के संस्कृति विभाग के संचालक एनपी नामदेव ने ंमुबई में उनके  निवास पर शनिवार को प्रदान किया। यह जानकारी किशोर प्रेरणा मच के अध्यक्ष रणबीरसिंह चांवला ने दी।

ज्ञातव्य है कि मप्र सरकार सिनेमा में निर्देशन, अभिनय, पटकथा और गीतों के लिए हर साल किशोर दा की पुण्यतिथि पर खंडवा में 13 अक्टूबर को यह सम्मान देती है। धर्मेंद्र स्वास्थ्य कारणों से खंडवा नहीं आ सके थे। इसलिए ये सम्मान उन्हें मुंबई स्थित उनके घर जाकर दिया गया है।

                         इससे पहले 2018 में मशहूर अभिनेत्री वहीदा रहमान को भी संस्कृति विभाग ने मुंबई स्थित उनके घर जाकर राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से नवाजा था।
                        मध्यप्रदेश संस्कृति विभाग ने उत्कृष्टता एवं सृजन को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करने के मद्देनजर सिनेमा के क्षेत्र में निर्देशन, अभिनय, पटकथा तथा गीत लेखन के लिये वार्षिक राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान की स्थापना वर्ष 1997 में की थी।

0धर्मेंद्र हुए भावुक, बोले कृतज्ञ हूं

                                मंच द्धारा प्रदत्त् तानकारी मेें बताया गया कि सम्मान पाकर धर्मेंद्र भावुक हो गए। बोले कि मैं कृतज्ञ हूं कि मध्य प्रदेश शासन, संस्कृति विभाग के प्रति कि किशोर कुमार जैसे महान व्यक्तित्व के नाम से स्थापित यह राष्ट्रीय सम्मान मुझे प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि मुझसे पहले जिन महान कलाकरों को ये सम्मान दिया जा चुका है उनमें कुछ मेरे गुरु समान हैं, कुछ सम्माननीय हैं और कुछ मेरे साथी भी हैं। आज उसी सूची में अपना नाम देख कर खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वहीं उन्होंने अपने फेंस का शुक्रिया भी अदा किया। उन्होंने कहा कि मैं अपने प्रशंसकों का शुक्रगुजार हूं, जिनका अनंत प्रेम मेरे साथ सदैव बना रहेगा।

 

Related Articles

Back to top button