प्रदेश

लायंस क्लब डायनेमिक ने कन्या स्कूल में संस्कार सेमिनार आयोजित किया

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ५ अगस्त ;अभी तक;  लायंस क्लब डायनेमिक मंदसौर द्वारा महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गांधी चौराहा मंदसौर पर संस्कार सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता पीजी कॉलेज की प्राध्यापक डॉ. प्रेरणा मित्रा, अभिभाषक श्रीमती प्रीति राठौर, एसबीआई अधिकारी श्रीमती सीमा जैन ने उपस्थित 250-300 छात्राओं को संस्कार और उनसे जीवन के व्यक्तित्व विकास के महत्व पर जानकारी दी।
                                डॉ. मित्रा ने कहा कि विद्यार्थी जीवन बड़ा चंचल होता है इस उम्र के बच्चों से परिवारजन एवं स्कूल को उम्मीद भी काफी रहती है ऐसे में कई बार बच्चे तनावग्रस्त हो जाते है। उनमें नकारात्मक भावनाएं विकसित होती जाती है कई बार गलत संगत भी मार्ग से भटका देती है। विद्यार्थियों को चाहिये कि उनके लिये क्या सही है और क्या गलत है इसका मूल्यांकन वे खुद कर जीवन में आगे बड़ें। संस्कार हमें सही दिशा में आगे बड़ाने में सहायक होते है।
अभिभाषक श्रीमती राठौर ने कहा कि छात्राएं किसी भी बात को लेकर डरे नहीं। कहीं भी कुछ गलत होता है तो उसका विरोध करें अपने माता-पिता व शिक्षकों को बताये। कानून में भी महिलाओं को काफी अधिकार दिये है जिसकी जानकारी होने पर वह उसका उपयोग कर सकती है।
एसबीआई अधिकारी श्रीमती जैन ने कहा कि जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते है लेकिन मजबूती व दृढ़ निश्चय हो तो मंजिल आसानी से प्राप्त की जा सकती है।
क्लब अध्यक्ष श्रीमती चित्रा मंडलोई में बच्चों के उज्जवल भविष्य के कामना करते हुए भारतीय संस्कृति और संस्कार के बारे में प्रकाश डाला और स्कूल को सीएम राइस बनने पर बधाई दी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य के.सी. सोलंकी ने करते हुए छात्राओं को शिक्षा के महत्व  के बारे में समझाया और कहा कि हमें अपने संस्कारों से सदैव जुड़ा रहना चाहिए।
कार्यक्रम में सचिव मनीषा सोनी, ट्रेजरार प्रीति रतनावत, उपाध्यक्ष उषा चौधरी, सीमा धनोतिया उप सचिव ,रीमा सैनी और निधि सोलंकी सदस्य भी उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन रीमा सैनी ने किया व प्रधानाध्यापक श्री महेश त्रिवेदी ने आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button