प्रदेश

पर्यावरण जागरूकता एवं जल संरक्षण प्रदर्शनी का आयोजन

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर  २३ मार्च ;अभी तक;  राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राणिकी विभाग द्वारा “विश्व वन दिवस और विश्व जल दिवस” के अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एल.एन.शर्मा के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों और जनमानस को प्रेरित करने साथ ही पर्यावरण के प्रति जागरूकता एवं जल संरक्षण के महत्व को लेकर पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया ।
कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी एवं वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बी.आर. नलवाया द्वारा किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए पोस्टर की सराहना की एवं  विद्यार्थियों को  इस प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया। विश्व वन दिवस के अवसर पर बताया कि हमारे पर्यावरण के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए पर्यावरण संरक्षण आज की अनिवार्य आवश्यकता है हमारे बदलते पर्यावरण की गंभीर चिंताओं को लेकर जागरूक होकर हमें इसके संरक्षण का कार्य करना होगा ताकि मानव प्रजाति के साथ सभी जीवों का अस्तित्व बना रहे

प्राणिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संदीप सोनगरा ने विद्यार्थियों को बताया गया कि जल दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को जल का महत्व बताना है और इसे बचाने के प्रयासों की ओर लोगों को अग्रसर करना है। दुनियाभर में 22 मार्च का दिन विश्व जल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। पहला विश्व जल दिवस 1993 में मनाया गया था। इसे पहली बार 1992 में रियो डी जेनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सम्मेलन में प्रस्तावित किया गया था और तब से हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है।

विभाग के बी.एस.सी एवं एम.एस.सी. के लगभग 50 विद्यार्थियों ने अपने पोस्टर को प्रदर्शित किया। उपरोक्त कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में रसायन विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. खुशबू मंडावरा, चित्रकला विभाग से प्रो. कुलवंत कौर टुटेजा एवं कंप्यूटर विभाग से प्रो. मनीष तिवारी उपस्थित रहे। जिसमें प्रथम पुरस्कार दीक्षा नागर, द्वितीय पुरस्कार दीपिका सोनी, तृतीय पुरस्कार प्रियांशी त्रिपाठी ने प्राप्त किया । साथ ही विभाग के प्राध्यापक प्रो.सिद्धार्थ बरोड़ा, प्रो.गौतम मेघवाल, डॉ.शिखा ओझा, प्रो. रितु शर्मा, प्रो.हिमांशी रायगौड़,प्रो. चीना मिंडा, प्रो. कुंदन माली, श्रीमती मनीषा कोठारी, श्री.अशोक नागौरे एवं सहायक श्री प्रकाश सिंगोत उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button