प्रदेश

उपेक्षित समुदाय को मुख्य धारा से जोड़ने में जाबाली कप क्रिकेट टूर्नामेंट अनूठी मिसाल है

महावीर अग्रवाल 

 मंदसौर २३ मई ;अभी तक;  जोगणियां माता सेवा समिति  व प्रवासी समुदाय मालवा प्रांत के तत्वावधान में आठ दिवसीय संभाग स्तरीय जाबाली कप क्रिकेट प्रतियोगिता नूतन स्टेडियम में संपन्न हुई। बांछड़ा समुदाय के युवकों की पूरे संभाग से 24 टीमों ने इस टूर्नामेंट में भाग लिया।फायनल मैच शकर ग्राम और गिरधारी की टीम के बीच खेला गया विजेता टीम शकर ग्राम रही। विजेता उपविजेता मैन ऑफ द सीरीज बेस्ट बॉलर बेस्ट बैट्समैन को अतिथियों के द्वारा शील्ड प्रदान की गई। विजेता टीम के कप्तान बंटी चौधरी और पूरी टीम को 31000 रू.नगद और उपविजेता टीम के कप्तान  वीरू व टीम को 21000 रू.और शील्ड प्रदान की गई।
                             समापन समारोह मुख्य अतिथि गरोठ क्षेत्र के विधायक देवीलाल धाकड़ ने कहा कि खेल हममें खिलाड़ी भावना विकसित करते हैं। जिसकी हर क्षेत्र में आवश्यकता होती है।  जाबाली  कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन निश्चित रूप से अपने उद्देश्यों में सफल सिद्ध हुआ है। बांछड़ा समुदाय के युवकों ने क्रिकेट के माध्यम से स्वयं की प्रतिभा और अपने खेल कौशल को प्रस्तुत किया है।उन्होंने कहा कि महापुरुष और सफल व्यक्तित्व प्रायः गरीब परिवारों में ही जन्म लेते हैं  लेकिन वे अपने परिश्रम और कर्म से ख्याति अर्जित करते हैं।  निश्चित रूप से इस समुदाय के युवा भी अपना व अपने समाज का नाम रोशन करेंगे।
                              विशिष्ट अतिथि  रतलाम रेंज के डीआईजी मनोज कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी समाज या समुदाय उपेक्षित नहीं किया जा सकता सभ्य समाज में यह कतई स्वीकार नहीं है।सभी में सभी तरह की क्षमताएं होती हैं मुझे खुशी है कि इस क्रिकेट प्रतियोगिता के माध्यम से बांछड़ा समुदाय के युवाओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है।उन्होंने यहां उपस्थित सभी 18 वर्ष से ऊपर के युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने ड्राइविंग लाइसेंस जरूर बनवा लें। पुलिस हर कदम पर आपकी मदद के लिए खड़ी है।
विशेष अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश हर्ष सिंह  बहरावत ने संबोधित करते हुए कहा कि अपराधियों की कोई जात या समाज नहीं होता इसलिए किसी भी समुदाय को अपराधी कहना गलत है। अब तक जो समुदाय समाज की मुख्यधारा से वंचित है उन्हें जोड़ना एक पुनीत कार्य है। उन्होंने कहा कि युवाओं को कानून की पूरी जानकारी होनी चाहिए। कृष्णानंद स्वामी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में सर्वश्री दशरथ सिंह झाला हजारी सिंह, मुकेश काला, यशोधर्मन गुप्ता एडवोकेट, विजय सुराणा तथा प्रवासी समुदाय मालवा प्रांत के विभाग संयोजक राम सिंह आदि भी अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।
 जाबाली कप क्रिकेट प्रतियोगिता के सूत्रधार श्री रवि प्रताप सिंह बुंदेला ने स्वागत उद्बोधन देते हुए बताया कि बांछड़ा समुदाय की वर्षों से जो एक बदनाम पहचान इस पूरे क्षेत्र में बनी हुई थी इससे इन्हें आजाद कराकर समाज की मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास प्रवासी समुदाय मालवा प्रांत के माध्यम से लगातार किया जा रहा है। हमें खुशी है कि जाबालि कप क्रिकेट टूर्नामेंट का संभाग स्तरीय यह चौथा आयोजन है और इस टूर्नामेंट के माध्यम से बांछड़ा युवाओं ने अपनी प्रतिभा व कौशल को प्रदर्शित कर किया है। लगभग 200 बांछड़ा समुदाय के युवकों की पुलिस विभाग में भर्ती हुई है।
आरंभ में अतिथियों का स्वागत सर्वश्री सुखदेव सिंह, दिलीप लक्षकार, मुकेश दायमा, यादव प्रसाद विश्वकर्मा, हर्ष तिवारी, मनोज यादव, संजय यादव आदि ने किया। संचालन वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश जोशी ने किया आभार विनोद मेहता ने माना।
समारोह पश्चात टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमों के खिलाड़ियों के साथ समरसता भोज का भी आयोजन हुआ जिसमें सभी अतिथि गण एवं जिला कलेक्टर दिलीप कुमार यादव सम्मिलित हुए उन्होंने प्रवासी समुदाय मालवा प्रांत के इस महत्वपूर्ण प्रयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी।
उल्लेखनीय है कि इस आठ दिवसीय टूर्नामेंट में नीमच रतलाम मंदसौर सहित संभाग की बांछड़ा समुदाय की 24  टीमों ने भाग लिया।लगभग 5 हजार युवाओं ने इस टूर्नामेंट में उपस्थित होकर अपना उत्साह प्रकट किया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 400 अतिथि इन आठ दिनों में इन खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने के लिए यहां पहुंचे।

Related Articles

Back to top button