प्रदेश

25 करोड के फटके के बाद प्रशासन हुआ सतर्क

मयंक शर्मा

खंडवा १७ मार्च ;अभी तक;  कलेक्टर ने पहली बार सख्ती बरतते हुए पेट्रोल-डीजल के टैंकरों को यहं से 65 किमह दूर नर्मदा पर बने मोरटक्का पुल पर रोक दिया है। चोरी और ऊपर से सीनाजोरी कर रही पेट्रोलियम कंपनियों ने लूट मचा रखी है। डीजल-पेट्रोल वाहनों को इंदौर से खरगोन होकर खंडवा एवं बुरहानपुर आना बताकर जनता से 1 रूपए 38 पैसे प्रति लीटर ज्यादा पैसा लिया जा रहा है। जबकि सारे वाहन मोरटक्का पुल से निकल रहे है। बावजूद पेट्रोल-डीजल के रेट नहीं घटाएं गए। कलेक्टर अनूपसिंह ने कहा किे नोटिस भी जारी किए थे, अब उन्होंने मोरटक्का पुल से निकलने वाले टैंकरों को वहीं रूकवा दिया है।

दरअसल, भारी बरसात के दौरान नर्मदा में उफान आया और इंदौर खंडवा मार्ग का नम्रदा का मोरटक्का पुल क्षतिग्रसत होने के कारण कुछ माह के लिये आवगमन प्रतिबंधित किया जाकर देशंगाव खरगौन होकर इंदौर जाने आने की वेकलिपक च्यचस्था जारी रखी लेकिनउ तेल कप्तन्यिों ने प्रतिबध हटाने के बाद मोरटकका पुल से आना जाना तो चालू  कर दिया लेकिन 90 किमी के ु फेर  के काारण पति लीटर डीजल प्ेटोंल के बढाये दाम कम न करके लूट कायम रखी।

शनिवार को हाी पेट्रोलियम कंपनियों के मुनाफाखोरी के खिलाफ कलेक्ट्रेट में विभिन्न संगठनों ने प्रदर्शन किया ।शनिवार दोपहर जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की थी।इससे पहले खंडवा और बुरहानपुर में कई सामाजिक संगठनों ने कंपनियों के मुनाफाखोरी के खिलाफ थाने में केस दर्ज कराने के लिए तहरीर दी है। डीजल-पेट्रोल कंपनियां और पेट्रोलपंप संचालकों की मनमानी से जनता परेशान हैं। तमाम विरोध के बाद भी जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

अपर कलेक्टर केआर बड़ोले को सौपे ज्ञापन में कहा कि खंडवा, बुरहानपुर और खरगोन क्षेत्र में मोरटक्का पुल के क्षतिग्रस्त होने पर पेट्रोल, डीजल टेंकरो का आवागमन अवरुद्ध है। इससे टैंकर 150 किलोमीटर अतिरिक्त फेरा लगा रहे हैं। इससे जनता को डेढ़ रुपया अधिक रखा गया है। अब मोरटक्का पुल चालू हो जाने के बाद भी रेट कम नहीं जा रहा है। पेट्रोल डीजल की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई है। किंतु लोगों को भ्रम है कि यहां के बढ़े हुए रेट को पूरा करते हुए रेट 2 कम किए गए हैं।

ज्ञापन में दूरी के कारण बढ़े दाम को कम करने की मांग की गई। ज्ञापन देने वालों में आनंद तोमर, डॉ जगदीश चैरे, सुनील जैन, ओम पिल्ले, गणेश भावसार, राजेश पोरपंथ, डॉ एमएम कुरैशी, राधेश्याम साक्य, ललित चैरे, अर्जुन बुंदेला, एन के दवे, प्रकाश कनाडे,सुभाष मीणा, नारायण फरकले, आदि मौजूद रहे।कंपनियों की मनमानी और पेट्रोल के बढ़े दाम के विरोध में शनिवार हिन्दू स्टूडेंट आर्मी संगठन ने कलेक्टर कार्यालय में पहुंचकर ज्ञापन सौंपा।  बताया गया है कि  अक्टूबर से अब तक महंगा पेट्रोल-डीजल मिलने से लगभग 25 करोड़ का अधिक का फटका लग चुका है। हर दिन क्षेत्र में करीब 12 लाख लीटर पेट्रोल डीजल बिक रहा है। इससे कंपनियों को प्रतिदिन करीब 15 लाख रुपए का अतिरिक्त मुनाफा हो रहा है। कंपनियां पेट्रोलपंप संचालकों को अतिरिक्त किराए का भी भुगतान नहीं कर रही हैं। किसानों से लेकर व्यापारियों को भी महंगे दाम में सामान खरीदना पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल डीलर्स भी हैरत में है कि जब वाहन पुल से निकलना शुरू हो गए तो दाम क्यों नहीं कम किए जा रहे है। इसे लेकर ही आज रविवार को  मोरटकका पुल र्से इंधन लदानन के अैकर प्रशासन ने खडे करवा हलये और उतरोतर कार्रवाही के लिये संबधत तेल कपं. को  सूचित किया है।

Related Articles

Back to top button