प्रदेश

करोडों रूपयों की धान खुले आसमान के नीचे रखी रही और बरसात में भीगकर सड़ गई

आनंद ताम्रकार

बालाघाट 24 नवंबर ;अभी तक;  बालाघाट जिला मध्य प्रदेश का सर्वाधिक धान उत्पादक जिला है। जहां समर्थन मूल्य पर धान खरीदी जाती है गत वर्ष लगभग 4-5 अरब रूपयों की धान जिसकी मात्रा 40 लाख मैट्रिक टन के आसपास थी खरीदी गई। लेकिन धान के रखरखाव देखरेख सुरक्षा के उचित प्रबंध ना किये जाने के चलते करोडों रूपयों की धान खुले आसमान के नीचे रखी रही और बरसात में भीगकर सड़ गई। लापरवाही का यह सिलसिला बरसों से चल रहा है प्रतिवर्ष करोडों रूपयों की धान ऐसी ही लापरवाही के चलते बरबाद की जा रही है।

ऐसे ही एक मामले में जांच के पश्चात 13 करोड़ रूपये की धान की रखरखाव में लापरवाही किये जाने के मामले में धान भण्डारन करने वाली कंपनी गो ग्रीन डायरेक्टर संतोष साहू नवरंगपुरा अहमदाबाद एवं स्टेट हेड सौरभ मालवीय, कपनी के सलाहकार अखिलेश बिसेन के खिलाफ स्टेट वेयर हाउसिंग लाजिस्टिक कारपोरेशन बालाघाट के जिला प्रबंधक रमेश पटले की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई। यह उल्लेखनीय है की आरोपित कंपनी को पहले ही ब्लैक लिस्टेट किया जा चुका है।

अधिकारिकसूत्रों के अनुसार बालाघाट में वर्ष 2021-22 में उपार्जित धान के भण्डार का अनुबंध गो ग्रीन कंपनी द्वारा जिले के डोगरिया, खापा, भेण्डारा, चिकमारा, मोहाडी, वारा, पालडोंगरी, नंदलेसारा में स्थित ओपन कैप में किया गया था लेकिन कंपनी द्वारा खुले आसमान के नीचे ओपन कैप में रखी गई धान को फटी त्रिपाल से ढांक दिया गया जिसके कारण बारिश और कड़ी धूप में धान खराब हो गई। इतना ही नही सुरक्षा के प्रबंध ना किये जाने के कारण हजारों क्विंटल धान की अफरा तफरी भी की गई धान स्टाक में 6632.48 क्विंटल की कमी पाई गई जिसकी कीमत 12.886 करोड रूपये बताई गई है।

रखरखाव में लापरवाही बरतने के कारण 39.898 टन धान खराब हो गई। जिसके कारण 0.077 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है इसके लिये अनुबंधित फर्म को जिम्मेदार मानते हुए उससे वसूली की कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।

इस संबंध में शंकर सिंह चौहान थाना प्रभारी वारासिवनी ने अवगत कराया की खापा ओपन केप में भण्डारित धान के रखरखाव में लापरवाही बरते जाने तथा धान के स्टाफ की अफरा तफरी किये जाने की शिकायत स्टेट वेयर हाउस के जिला प्रबंधक ने की है। जिसके आधार पर अपराध दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। जांच के आधार पर अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

Back to top button