प्रदेश

मण्डी व्यापारी 4 सितम्बर से रहेंगे अनिश्चित कालीन हड़ताल पर, दशपुर मण्डी व्यापारी संघ ने दिया ज्ञापन

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ६ेक सेप्टेम्बर ;अभी तक; । दशपुर मण्डी व्यापारी संघ मंदसौर ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन मण्डी सचिव को देकर मांगों के समर्थन में 4 सितम्बर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने की बात कही।

                                दशपुर मण्डी व्यापारी संघ अध्यक्ष राजेन्द्र नाहर ने बताया कि प्रदेश सरकार की उदासीनता व मंडी बोर्ड की नियंत्रण व्यवस्था से परेशान होकर सकल अनाज दलहन तिलहन व्यापारी महासंघ समिति के प्रदेश व्यापी आव्हान के तहत दशपुर मण्डी व्यापारी संघ मंदसौर ने निर्णय लिया है कि निम्न बिन्दुओं के समाधान तक दिनांक 4 सितम्बर 2023 से मंडी व्यापार व्यवसाय बंद रखेंगे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में व्यापारी उपस्थित थे।
प्रमुख मांग है-
(1) मंडी समितियों में पूर्व से आवंटित भूमि/संवरचनाओं पर भूमि एवं संवरचना आवंटन नियम 2009 लागू नहीं किया जावे। कलेक्टर गाइडलाइन से लीज दरों का निर्धारण नहीं रखकर नॉमिनल दरें रखी जावें। जिन व्यापारियों के गोदामों का लीज नवीनीकरण लम्बित है उनका लीज नवीनीकरण तत्काल किया जावे।
(2) मंडी फीस दर एक प्रतिशत की जावे ।
(3) निराश्रित शुल्क समाप्त किया जावे।
(4) मंडी अधिनियम की धारा 19 (2), धारा 19 (4), धारा 46 (ङ) एवं धारा 46 (च) में संशोधन/विलोपन किया जावे।
(5) लाइसेंस प्रतिभूति की अनिवार्यता हटाई जावे ।
(6) वाणिज्यिक संव्यवहार की पृथक अनुज्ञप्ति व्यवस्था एवं निर्धारित फीस रुपये 25,000/- की वृद्धि समाप्त कर पूर्व फीस रुपये 5,000/- बहाल की जावे ।
(7) मंडी समितियों को धारा 17 (2) (चौदह) एवं 30 में प्रदत्त अधिकार / शक्तियाँ यथावत रखी जावे ।
(8) लेखा सत्यापन/पुनः लेखा सत्यापन कार्यवाही समाप्त की जावे ।
(9) कृषक खरीदी प्रतिभूति बढ़ाने के दबाव पर रोक लगायी जावे।
(10) विक्रेता की जोखिम पेटे नवीन प्रतिभूति जमा कराये जाने पर जमा पुरानी प्रतिभूति एक निर्धारित अवधि में वापस की जाना सुनिश्चित कराया जावे।
(11) धारा 23 अंतर्गत गाड़ियों को रोकने की शक्ति प्रावधान की परिधि के बाहर जाकर मंडी बोर्ड कार्यालय स्तर से गठित किये जाने वाले जाँच दलों पर रोक लगायी जावे ।

Related Articles

Back to top button