प्रदेश

भारत विकास परिषद ने मनाया स्थापना दिवस हराभरा, वृक्ष हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है- डॉ अग्रवाल

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २१ नवंबर ;अभी तक; भारत विकास परिषद मन्दसौर शाखा द्वारा स्थापना दिवस उत्सव के रूप में मनाया स्थानीय गोपाल कृष्ण गौशाला में गायों को गौ ग्रास कराया गया साथ यहाँ निवासरत जरूरत मंद बच्चों को परिषद के मनोज जी मेहता की और से पाठ्य सामग्री वितरित की गई।
                                     कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार श्री सुरेंद्र लोढ़ा ने  सबोधित करते हुवे कहा परिषद ने  स्थापना दिवस पर पाठ्य सामग्री वितरण बच्चों को अविस्मरणीय पल देगा। इस तरह के नेक कार्य समाज में अन्य लोगों को भी प्रेरित करते हैं। प्रांतीय महामंत्री श्री घनश्याम पोरवाल ने कहा की सेवा प्रकल्पों के माध्यम से भारत विकास परिषद निरंतर कार्य कर रहा है,स्थापना दिवस पर सामाजिक सरोकार से जुड़े विभिन प्रकल्पों को संचालित करना श्रेष्ठ कार्य है बच्चों को पाठ्य सामग्री भेंट करना शिक्षा को बढ़ावा देने जैसा कार्य है। उत्सव दिवस के अंतर्गत शाखा द्वारा लता मंगेशकर संगीत महाविद्यालय में पौधारोपण भी किया गया।
 इस अवसर पर मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ उषा अग्रवाल,जन भागीदारी समिति अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक सोलंकी,महामंत्री घनश्याम पोरवाल थे।
डॉ उषा अग्रवाल ने कहा की भारत विकास परिषद ने पौधरोपण कर अपनी संस्था का स्थापना दिवस मनाया बहुत नेक कार्य है ।
ये पर्यावरण को रखे हराभरा, वृक्ष हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है और स्वच्छ पर्यावरण और पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन हेतु आवश्यक है। नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी ने कहा की हमें स्वैच्छिक रूप से वृक्षारोपण करना चाहिए,वृक्षों को लगाने के साथ-साथ उनकी रक्षा भी करनी होगी।
पर्यावरण स्वच्छ रह सके और बीमारियों से बचाव हो सके। डॉ. अशोक सोलंकी ने कहा कि इन प्राकृतिक आपदाओं को कम करने के लिए वृक्षारोपण जरूरी है। पर्यावरण को बचाने के लिए हर नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए ताकि पृथ्वी पर प्राकृतिक संतुलन बना रहे।
इस प्राकृतिक वातावरण को बचाए रखने के लिए वृक्षारोपण अवश्य करना चाहिए। अगर समय रहते ही प्रकृति को नहीं बचाया गया तो आने वाले दिनों में पृथ्वी पर निवास करने वालो को जल एवं वायु संकट से जूझना पड़ेगा । महामंत्री घनश्याम पोरवाल ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम का संचालन सचिव डॉ. नवीन चौधरी ने किया व आभार डॉ.आशीष अग्रवाल ने माना इस अवसर पर शाखा अध्यक्ष अजय शर्मा, सुभाष गुप्ता,गौरव रत्नावत,देवेंद्र मरच्या, दिलीप सेठिया, आशीष सेठिया, अर्चना गुप्ता,आरती चौधरी, चंदा डांगी,अजय डांगी  आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button