*पीजी कॉलेज में मनाया गया विश्व जल दिवस*

महावीर अग्रवाल

मंदसौर २२ मार्च ;अभी तक;  राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मंदसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि दिनांक 22 मार्च 2024 को विश्व जल दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजनान्तर्गत एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वाणिज्य विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ. बी.आर. नलवाया थे।

कार्यक्रम के प्रारंभ में वनस्पति विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. प्रेरणा मित्रा ने आगंतुक अतिथियों का सम्मान किया एवं कार्यक्रम के आयोजन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता डॉ. नलवाया ने कहा कि जल संरक्षण की आवश्यकता आज हर स्तर पर महसूस की जा रही है। जल संरक्षण के प्रयास सामूहिक रूप से किए जाएं तभी सफल हो पाएंगे। आपने विद्यार्थियों को कई उदाहरण के साथ समझाया कि हम अपने दैनिक जीवन में किस तरह जल का समझदारी से उपयोग कर सकते हैं। आपने देश तथा विश्व स्तर के कई आंकड़ों को विद्यार्थियों के सामने रखा।

इस अवसर पर डाॅ. प्रेरणा मित्रा ने बताया कि जल का संरक्षण न केवल मनुष्यों के लिए बल्कि अन्य जीव जंतुओं के लिए भी आवश्यक है। विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए आपने कहा कि जल जैसे अनिवार्य तत्व के लिए संवेदनशीलता विद्यार्थियों में होनी ही चाहिए, तभी इसका समाज के हर स्तर पर सकारात्मक प्रभाव दिखाई देगा। इस अवसर पर आमंत्रित महाविद्यालय के एन.एस.एस. प्रभारी प्रो. अनिल कुमार आर्य ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि महाविद्यालय में जल संरक्षण को लेकर विभिन्न प्रयास एवं नवाचार किया जा रहे हैं। आपने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि समस्त विद्यार्थी महाविद्यालय में जल संरक्षण के प्रयासों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। कार्यक्रम में एनएसएस इकाई की स्वयंसेविका एवं वनस्पति विज्ञान की बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा युक्ता बोराना के राष्ट्रीय सेवा योजना के राष्ट्रीय एकता शिविर, फतेहाबाद हरियाणा में महाविद्यालय एवं मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व कर लौटने पर उन्हें सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में डॉ. दिनेश तिवारी, डॉ. संतोष कुमार शर्मा, प्रो. सुधाकर राव, प्रो. सुनील कुमार शर्मा, प्रो. उजमा चौधरी सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित थे।