रामनवमी पर शहर में कई जगह जुलूस निकलेंगे, पुलिस-प्रशासन मुस्तैद

मयंक शर्मा

खंडवा २८ मार्च ;अभी तक;  रामनवमी पर शहर में कई जगह जुलूस निकलेंगे। लेकिन, पिछले साल रामनवमी पर पड़ोसी खरगोन में जिले हुए दंगों से सबक लेते हुए पुलिस-प्रशासन मुस्तैद है।  फस्र्ट बटालियन इंदौर समेत एसएफ के करीब 90 जवान बड़ी इमारतों तथा संवेदनशील इलाकों में मुस्तैद रहेंगे। बाकी 400 से ज्यादा जवानों की गली-मोहल्लों तथा चप्पे-चप्पे पर तैनाती रहेगी। एसपी विवेकसिंह ने पुलिस थानों पर सेफ्टी जैकेट व सुरक्षा संसाधानों की स्थिति का जायजा लिया।

आरआई पुरूषोत्तम विश्नोई ने बताया कि महाअष्टमी और रामनवमी का पर्व 29 एवं 30 मार्च को मनाया जायेगा। इस अवसर पर शहर के विभिन्न स्थानों से शोभा यात्राएं निकाली जायेगी। इन शोभा यात्राओं के दौरान शांति, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए उक्त दिनांकों में विभिन्न थाना क्षेत्रों में कार्यपालिक दण्डाधिकारी नियुक्त किए गए है। इसमें एसडीएम अरविंद कुमार चैहान  को सम्पूर्ण खण्डवा शहर एवं अनुभाग क्षेत्र तथा श्री नितिन चैहान तहसीलदार को सिटी कोतवाली, दयाराम अवासिया नायब तहसीलदार को मोघट थाना और श्रीमती माला राय नायब तहसीलदार को थाना पदमनगर क्षेत्र के लिए नियुक्त किया गया है।

कलेक्टर अनूपसिंह ने रामनवमी पर शांति व्यवस्था को लेकर उचित निर्देश दिए है।रामनवमी को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के आला-अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। सबकों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंप दी गई है। त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं जा सके, इसलिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर जिलाबदर तथा बांड ओवर की कार्रवाई की गयी  है। बाकी त्योहार के पूर्व से खुफिया विभाग अलर्ट है।  बुधवार के दिन से संवेदनशील इलाकों की इमारतों को ड्रोन कैमरे से सर्च किया जाएगा। ताकि, संदिग्ध गतिविधियों को लेकर पता चल सकें।ड्रोन कैमरों के साथ इंटेलिजेंस, मोबाइल वाहन, पुलिस के आला-अफसर जगह-जगह मुस्तैद रहेंगे। हाईराइज इमारतों पर विशेष बल के जवाब रहेंगे। जो कि दूरबीन व विशेष कैमरों से जुलूसों पर निगरानी रखेंगे। त्योहार को लेकर पुलिस की पूरी तरह तैयारी है।