जेल के कैदी अब खरीद सकेंगे कैंटीन से सामान

मयंक शर्मा

खंडवा १२ अगस्त ;अभी तक;  खंडवा  स्थित अंग्रेजों के जमाने की जिला जेल  से अब कैदी अपनी दैनिक जरूरत का सामान जेल में ही खरीद सकेंगे। जेल में कैदियों के लिए जल्दी ही एक कैंटीन शुरू होगी।

खंडवा की शहीद टंट्या मामा जिला जेल में बंद बंदियों के लिए इस वर्ष आजादी के पर्व पर एक नवाचार किया जा रहा है।  स्वतंत्रता दिवस से कैदियों के लिए एक कैंटीन शुरू होने जा रही है। अंग्रेजों के ज़माने की इस जेल में क्षमता से तीन गुना ज्यादा कैदी फिलहाल बंद हैं ।

यहां बंदियों को रखने की क्षमता 202  है, जबकि 750 से अधिक कैदी फिलहाल यहां मौजूद हैं।

जेलर ललित दीक्षित ने बताया कि जेल में कैंटीन शुरू करने के पीछे कैदियों को रेग्युलर मिलने वाले सामान्य भोजन के साथ ही मुंह का स्वाद बदलने के लिए कुछ नया करना है।जेल में कैदियों को सादा और पौष्टिक भोजन मिलता है। एक ही तरह का भोजन खाने से कैदियों में खाने के मामले में अरुचि उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में अब कैंटीन से सेव, नमकीन, खीरा ककड़ी, प्याज और शक्कर जैसी खाने की चीजें खरीद कर वह खाने का स्वाद बढ़ा सकेंगे।
उन्होने कहा कि खंडवा जेल प्रशासन खुद ही इस कैंटीन का संचालन करते हुए यहां कैदियों के लिए नमकीन, सलाद, बिस्किट, अचार जैसी वस्तुएं उन्हें उपलब्ध करवाने की योजना बना रहा है। हालांकि जेल प्रशासन पर जेल के अंदर बनने वाले इस कैंटीन की स्थापना करना बाध्यकारी नहीं है, लेकिन फिर भी कैदियों की मांग पर इसे शुरू किया जा रहा है। हालांकि यह सुविधा पहले से बड़ी जेलों में मिल रही है लेकिन अब छोटे जिलों की जेलों में भी इस तरह की सुविधा को शुरू किया जा रहा है।