व्यवसाय

मेड बाय गूगल ग्लोबल इवेंट आज:भारत में अपनी पहली वॉच लॉन्च करेगी कंपनी, पिक्सल 8 और पिक्सल 8 प्रो भी आएंगे

टेक कंपनी गूगल का ‘मेड बाय गूगल’ ग्लोबल इवेंट 4 अक्टूबर यानी आज न्यूयॉर्क में होगा। भारतीय समय के अनुसार यह इवेंट शाम 7:30 बजे शुरू होगा। इसमें गूगल पिक्सल 8, पिक्सल 8 प्रो और गूगल पिक्सल वॉच 2 लॉन्च होंगे।

कंपनी ने कंफर्म किया है कि तीनों डिवाइस ग्लोबल मार्केट के साथ भारत में भी लॉन्च होंगे। खास बात ये है कि अभी तक गूगल ने भारत में अपनी कोई भी स्मार्टवॉच लॉन्च नहीं की थी। यह देश में गूगल की पहली स्मार्टवॉच होगी।

कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर 7 सितंबर को वीडियो शेयर कर लॉन्च डेट की जानकारी दी थी। कंपनी ने पोस्ट के जरिए खुलासा किया है कि तीनों डिवाइस खास तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर अवेलेबल होगें।

गूगल पिक्सल वॉच 2: एक्सपेक्टेड स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले : मीडिया रिपोर्ट की माने तो गूगल पिक्सल वॉच 2 में कंपनी 1.2 इंच की OLED डिस्प्ले दे सकती है, जिसमें 384 x 384 पिक्सल की रेजोल्युशन मिलेगी।
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर : परफॉर्मेंस के लिए वॉच में स्नैपड्रैगन W5+ जेन 1 प्रोसेसर दिया जा सकता है। स्मार्टवॉच Wear OS 4 पर काम करेगी।
बैटरी : पावर बैकअप के लिए पिक्सल वॉच 2 में 306mAh की बैटरी दी जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले एनेबल होने पर भी बैटरी में 24 घंटे से ज्यादा का पावर बैकअप मिल सकता है।
पिक्सल 8 और पिक्सल 8 प्रो: एक्सपेक्टेड स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले : कंपनी दोनों स्मार्टफोन में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.17 इंच का डिस्प्ले दे सकती है। डिस्प्ले की रेजोल्युशन 1440X3120 पिक्सल होने की उम्मीद है।
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर : परफॉर्मेंस के लिए दोनों फोन में टेंसर G3 प्रोसेसर दिया जा सकता है। दोनों स्मार्टफोन लेटेस्ट एंड्रॉयड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर वर्क करेंगे।
बैटरी : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पावर बैकअप के लिए कंपनी पिक्सल 8 में 4,484 mAh और पिक्सल 8 प्रो में 4,950 mAh की बैटरी दे सकती है। दोनों फोन में फास्ट वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा।
कैमरा : फोटोग्राफी के लिए दोनों फोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिल सकता है। पिक्सल 8 में 50MP का प्रायमरी + 12MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर और टाइम-ऑफ-फ्लाइट (ToF) सेंसर मिल सकता है। वहीं, पिक्सल 8 प्रो में 64MP का प्रायमरी कैमरा + 64MP का अल्ट्रा-वाइड और 49MP टेलीफोटो कैमरा शामिल है।
इवेंट से पहले गूगल ने iPhone 15 सीरीज का मजाक उड़ाया
गूगल ने इवेंट से पहले हाल ही में लॉन्च हुए iPhone 15 सीरीज का मजाक उड़ाया है। ‘बेस्ट फोन फॉरएवर’ नाम के एडवरटाइजिंग कैंपेन में गूगल ने एपल के इवेंट के बारे में बात की। इसमें दावा किया कि एपल डिवाइस पिक्सल के लॉन्च से घबराए हुए हैं।

‘स्कैरी स्टोरी’ टाइटल वाले एडवरटाइजिंग वीडियो में आईफोन पिक्सल से कहता है ‘मैं अपने फ्यूचर को लेकर डरा हुआ हूं। आपका बड़ा लॉन्च इवेंट होने वाला है। आपको हर तरह का अटेंशन मिलने वाला है। लोग आपके AI फीचर्स और डिजाइन के बारे में बात करेंगे।

इसके साथ ही वह कंपैरिजन करेंगे, सबसे अच्छा कैमरा किसके पास है? सबसे अच्छा AI किसके पास है?’ आईफोन पिक्सल से कहता है क्या होगा अगर तुम्हारा लॉन्च ज्यादा इनोनेटिव होगा?
एपल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी
अभी तक एपल ने गूगल के इन ऐड्स को लेकर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी है। गूगल पिछले 3 महीने से एपल के डिजाइन और फीचर्स के लेकर मजाक उड़ा रहा है। कंपनी ने पिक्सल फोल्ड और पिक्सल 7a के लॉन्चिंग के बाद भी आईफोन का मजाक उड़ाया था।

हर साल अक्टूबर में होता है मेड बाय गूगल इवेंट
अक्टूबर में गूगल हर साल अपने ‘मेड बाय गूगल’ इवेंट में पिक्सल फोन लॉन्च करता है। पहला पिक्सल फोन साल 2016 में लॉन्च किया गया था। इस साल का मेड बाय गूगल इवेंट न्यूयॉर्क में 4 अक्टूबर को भारतीय समय अनुसार शाम 07.30 बजे होगा। गूगल के यूट्यूब चैनल ‘मेड बाय गूगल’ पर इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग होगी।
एपल, सैमसंग से काफी पीछे है गूगल
एनालिस्ट फर्म आईडीसी के 2022 के एक डेटा के अनुसार, 2016 में पहला पिक्सल फोन रिलीज होने के बाद से गूगल ने कुल 2.76 करोड़ फोन ही बेचे। जबकि केवल 2021 में सैमसंग ने 27.2 करोड़ फोन बेचे। एपल ने इस दौरान 23.5 करोड़ फोन सेल किए। यानी गूगल इन कंपनियों से अभी काफी पीछे है।

5 पॉइंट जिस कारण पिक्सल ज्यादा सक्सेसफुल नहीं

सीमित उपलब्धता: पिक्सल फोन सभी देशों में उपलब्ध नहीं हैं। सर्विस सेंटर की भी परेशानी।
फोन ऊंची कीमत: पिक्सेल फोन आम तौर पर अन्य एंड्रॉइड फोन की तुलना में ज्यादा महंगे।
मार्केटिंग की कमी: अन्य मैन्युफैक्चर्स की तरह मार्केटिंग पर उतना पैसा खर्च नहीं करना।
आइडेंटिटी क्राइसिस: गूगल के फोन की आईफोन और सैमसंग की तरह मजबूत पहचान नहीं।
सॉफ्टवेयर इंटेनसिव अप्रोच: गूगल अपने फोन में एंड्रॉइड का प्योर वर्जन इस्तेमाल करता है।
हालांकि, इन चुनौतियों के बावजूद, पिक्सल फोन के लॉयल फैन्स की एक बड़ी संख्या है जो प्योर एंड्रॉइड एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी की सराहना करते हैं। गूगल अब ज्यादा देशों में अपने पिक्सल फोन की उपलब्धता बढ़ा रहा है। इसके अलावा AI से लेकर कैमरे में बड़े बदलाव कर रहा है। इसलिए, यह संभव है कि आने वाले सालों में पिक्सल फोन की बिक्री बढ़ जाए।

Related Articles

Back to top button