प्रदेश

जो सीएचओ मुख्यालय पर नहीं रहते उन पर कार्रवाई के लिए सीएमएचओ को मिला फ्री हैंड

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 28 अगस्त ;अभी तक; कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने 1 सितंबर से प्रारम्भ होने वाले आयुष्मान भवः अभियान की बैठक में सीएमएचओ डॉ. सिसौदिया को कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों पर कार्रवाई के लिए फ्री हैंड करते हुए कहा कि पूरे विभाग में कसावट लाने के लिए बीएमओ के कार्याें की समीक्षा करें। खासकर ऐसे सीएचओ जो मुख्यालय पर निवास नहीं करते हैं। उनकी सेवा समाप्ति का नोटिस जारी करे। साथ ही जिनकी सार्थक पर कर्तव्य स्थल से उपस्थिति दर्ज नहीं है तो उनका वेतन नहीं दिया जाए।
                        सीएमएचओ डॉ. सिसौदिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 282 सीएचओ पदस्थ है। इनमें सिर्फ 38 मुख्यालय पर निवास करते हैं। 248 मुख्यालय पर नहीं रहते हैं। इनमें महेश्वर व मंडलेश्वर क्षेत्र के सीएचओ ज्यादा है। दस्तक अभियान की समीक्षा करें और जिनका प्रदर्शन बेहतर नहीं है उन पर कार्रवाई प्रस्तावित करें। 1 सितम्बर से आयुष्मान भवः कार्यक्रम अतिमहत्वपूर्ण है। इसके परिणामस्वरूप पूरे जिले के पात्र व्यक्तियों का लाभ मिलना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग इसकी समय-समय पर समीक्षा करें।
आयुष्मान मेलों का होगा आयोजन
                              स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भवः अभियान के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मेलों का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान में उन लोगों तक पहुँचा जाना है जो लोग विशेष स्वास्थ्य सेवाओं से बाहर है। 13 सितंबर को महेश्वर और 20 को सनावद व कसरावद में आयुष्मान स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। वहीं 12 सितंबर को कृमि दिवस मनाया जाएगा। 15 सितंबर तक मोप अप दे होगा। जिसमें 1 से 19 वर्ष के बच्चों को गोलियां दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button