प्रदेश

अमेरिकी विदेश मंत्री ने नेतन्याहू से मुलाकात की:कहा- मैं यहूदी हूं, इजराइल में जो हुआ उसे समझता हूं; आज रक्षा मंत्री तेल अवीव पहुंचेंगे

इजराइल और हमास की जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को अचानक इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचे। ब्लिंकन ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अकेले में लंबी बातचीत की।

इसके बाद दोनों नेताओं ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें ब्लिंकन ने कहा- मैं खुद यहूदी हूं और जो कुछ हुआ है, उसको महसूस कर सकता हूं। एक बात साफ कर देना चाहता हूं कि जब तक अमेरिका है, तब तक इजराइल अपनी हिफाजत के मुद्दे पर खुद को अकेला न समझे।

शुक्रवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी तेल अवीव पहुंच रहे हैं। इस जंग में अब तक दोनों पक्षों के करीब 2500 लोग मारे जा चुके हैं।

खतरा पूरी दुनिया को है
ब्लिंकन ने कहा- ये वक्त सिर्फ इजराइल के लिए मुश्किल नहीं है, बल्कि इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा। मैं खुद यहूदी हूं और हमारे परिवार ने नाजी दौर भी देखा है। हमास ने जो कुछ किया है, उसे इसकी बहुत भारी कीमत चुकानी होगी। हमास ने तो आतंकी संगठन ISIS को भी पीछे छोड़ दिया है। बच्चों के गले काटे गए। महिलाओं का रेप हुआ। बच्चों को उनके पेरेंट्स के सामने मौत के घाट उतारा गया।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने आगे कहा- इसे वहशियाना सोच और जुल्म को कौन सहन करेगा? इजराइली लोग बहुत बहादुर होते हैं। मैंने सुना कि एक बुजुर्ग ने सिर्फ एक पिस्टल लेकर हमास के आतंकियों का मुकाबला किया और अपने बच्चों को बचा लिया। एक पिता ने खुद जान दे दी, लेकिन अपने बच्चे को सीने से लगाकर उसकी जान बचा ली।

इजराइल अकेला नहीं
एक सवाल के जवाब में ब्लिंकन ने कहा- मैं इजराइली लोगों को एक मैसेज देना चाहता हूं। हो सकता है कि आप खुद की हिफाजत करने के काबिल हों, लेकिन जब तक अमेरिका है, तब तक खुद को अकेला न समझें। हम हमेशा आपके साथ खड़े रहेंगे। जिस दिन हमास ने इजराइल पर हमला किया, उसी दिन प्रेसिडेंट बाइडेन ने साफ कर दिया था कि अमेरिका किसी भी कीमत पर इजराइल का साथ नहीं छोड़ सकता।

नेतन्याहू की दो टूक
इस मौके पर इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने ब्लिंकन का शुक्रिया अदा किया और इसके साथ ही दुनिया को एक मैसेज भी दिया। कहा- सेक्रेटरी ब्लिंकन से मैं कहना चाहता हूं कि इस वक्त मेरा देश दुखी है, लेकिन उसके हौसले बुलंद हैं। ये शेरों का देश है और उन्हें बहुत अच्छी तरह मालूम है कि दुश्मन को खत्म कैसे किया जाता है।

उन्होंने आगे कहा- मैं दुनिया को यह मैसेज भी देना चाहता हूं कि वो हमास का साथ देने की गलती न करें। हम अपने दुश्मन का खात्मा करके रहेंगे और अब कोई ताकत इस काम को रोक नहीं पाएगी। इसमें किसी को कोई शक नहीं होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button