प्रदेश

हरफनमौला किशोरकुमार की पुण्यतिथि पर शुक्रवार को उनकी समाधि फूलों से महक उठी

मयंक शर्मा
खंडवा १३ अक्टूबर ;अभी तक;  हरफनमौला किशोरकुमार की पुण्यतिथि पर शुक्रवार को उनकी समाधि फूलों से महक उठी। यहां किशोरदा के प्रशंसक उन्हें स्वरांजलि के साथ ही पुष्पांजलि देने के लिए पहुंचे। हालांकि चुनावी आचार संहिता के चलते समाधि स्थल पर हर वर्ष की तरह मंचीय कार्यक्रम नहीं होगा।
इस बार मध्य प्रदेश शासन का राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान जाने-माने एक्टर धर्मेंद्र को दिया जाने वाला था लेकिन चुनावी आचार संहिता के कारण खंडवा में होने वाला यह सम्मान समारोह स्थगित कर दिया गया है.

बता दें कि संस्कृति विभाग मध्य प्रदेश शासन द्वारा प्रतिवर्ष खंडवा में किशोर कुमार की पुण्यतिथि 13 अक्टूबर को भारतीय फ़िल्म उद्योग के प्रतिष्ठित निर्माता, निर्देशक, गीतकार, संगीतकार और कलाकारों को यह सम्मान दिया जाता है. मध्य प्रदेश शासन द्वारा शाल, श्रीफल  प्रशस्ति पत्र और 5 लाख रुपये नगद राशि के साथ यह सम्मान दिया जाता है.

वर्ष 2022 के लिए मध्य प्रदेश शासन का राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान जाने-माने फिल्म एक्टर धर्मेंद्र को दिया जाने वाला था. लगभग एक महीने पहले ही जूरी ने प्रतिष्ठित एक्टर धर्मेंद्र के नाम की घोषणा की थी. 13 अक्टूबर किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर खंडवा में एक संगीतमय  समारोह में यह पुरस्कार दिया जाना था लेकिन चुनावी आचार संहिता लगने के कारण संस्कृति विभाग की ओर से किया जाने वाला समारोह स्थगित कर दिया गया है. अब यह सम्मान आचार संहिता समाप्त होने के बाद दिया जाएगा.

सरकारी स्तर पर किया जाने वाला राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान समारोह भले ही स्थगित हो गया है लेकिन खंडवा की स्थानीय सांस्कृतिक संस्थाएं अपने कार्यक्रम में व्यस्त है। ी. सुबह किशोर कुमार की समाधि पर संगीतमय श्रद्धांजलि एवं शाम को किशोर कुमार नाइट का आयोजन की तैयारी है। स्थानीय सांस्कृतिक संस्थाओं ने किशोर कुमार के समाधि स्थल और स्मारक को भव्य रोशनी से सजाया है.  किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर यहां सुबह से शाम तक किशोर कुमार के फैंस गीतों और सुरों के माध्यम से श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे है।समाधि स्थल फूलों से सजा और दूध-जलेबी का भोग भी लगा।

आयोजन स्थल पर नगर निगम और किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच के संयुक्त तत्वावधान में मंचीय कार्यक्रम रखा गया। यहां राजकोट, परतवाड़ा, नासिक, भुसावल, नागपुर सहित खंडवा के गायकों ने गीतों की प्रस्तुति दी। समाधि स्थल पर किशोर प्रेमी पंढरीनाथ पटेल की पुस्तक का विमोचन भी हुआ। ये पुस्तक उन्होंने किशोर कुमार की जीवन यात्रा पर लिखी है।

चुनावी आचार संहिता के कारण आयोजन से राजनीतिक लोगों ने दूरी बनाकर रखी। विधायक, महापौर सहित अन्य जनप्रतिनिधि किशोर कुमार को श्रद्धांजलि देने नहीं पहुंचे। समाधि स्थल पर वाद्ययंत्रों पर गीतों की प्रस्तुति नहीं हुई। प्रशंसकों ने ट्रैक पर गीत गुनगुनाए।

इधर किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच द्वारा गौरीकुंज सभागृह में किशोर नाइट का आयोजन शुक्रवार शाम सात बजे से किया जाएगा जो रात दस बजे तक चलेगा।मंच के प्रवक्ता सुनील जैन और नारायण बाहेती ने बताया कि इस आयोजन में दूर-दूर से आने वाले किशोरप्रेमियों द्वारा गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। इसमें राजकोट से द्वारका सोनी, जलगांव से अनूप चांडक सहित अन्य कलाकार प्रस्तुति देंगे। इधर शहर में भी अलग-अलग क्षेत्रों में किशोरप्रेमी गीतों की प्रस्तुति से किशोरदा को स्वरांजलि देंगे।

रजत पट के पहले महानायक अशोक कुमार यानी दादा मुनि का जन्मदिन भी 13 अक्टूबर को है। अशोक कुमार ने किशोर कुमार के निधन के बाद से कभी अपना जन्मदिन नहीं मनाया। इसलिए किशोर कुमार फाउंडेशन द्वारा गत दो सालों से दादा मुनि का जन्मदिन उनके पैतृक निवास गांगुली हाउस में 14 अक्टूबर को मनाया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button