प्रदेश

निर्वाचन प्रेक्षक ने परखी प्रशासनिक तैयारियां, कम्युनिकेशन प्लान, कंट्रोल रूम और एमसीएमसी निगरानी को सराहा

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 28 मार्च ;अभी तक;  निर्वाचन आयोग द्वारा बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट के लिए श्री शुभकरण सिंह को सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। प्रेक्षक श्री सिंह ने गुरुवार को निर्वाचन कार्यो से सम्बंधित तैयारियों के लिए कलेक्टर परिसर में स्थापित सभी कंट्रोल रूम तथा पॉलीटेकनिक स्थित स्ट्रांग रूम और जटाशंकर महाविद्यालय में चल रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण करने पहुँचे। यहां उन्होंने सभी तैयारियां का बारीकी से मुआयना किया और सम्बंधितो से जानकारी भी ली।
                             इससे पूर्व वे कलेक्‍टर कोर्ट में आरओ द्वारा की जा रही संवीक्षा का भी अवलोकन किया। इसके बाद वे कलेक्टर भवन में बनाए गए कंट्रोल रूम में टोल फ्री, कंट्रोल रूम और कम्युनिकेशन प्लान के लिए नियुक्त अमले से भी जानकारियां ली। प्रेक्षक श्री सिंह ने टोल फ्री नम्बर 1950 पर प्राप्त होने वाली शिकायतों की प्रकृति तथा उनके निराकरण के बारे में जाना। साथ ही उन्होंने चैक पोस्ट पर लगाये गए सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से कंट्रोल में की जा रही निगरानी की जानकारी ली।
                         कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने बताया कि सभी नाकों से गुजरने वाले वाहनों की जानकारी वहां के अमले के द्वारा तथा कंट्रोल से भी की जा रही है। फ्लाइंग स्कॉट द्वारा सी-विजिल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए भेजा जाता है। अभी तक 6 शिकायतें सी-विजिल पर प्राप्त हुई है। सभी का समयावधि में निराकरण भी किया गया है। वहीं 1950 पर अधिकांश शिकायतें ईपिक कार्ड से सम्बंधित है। जिन्हें सम्बंधित एआरओ के माध्यम से निराकृत किया जा रहा है। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री जीएस धुर्वे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केसी ठाकुर भी मौजूद रहे।
6 इनकमिंग और 2 आउटगोइंग के माध्यम से कार्य कर रही है कम्युनिकेशन की टीम
प्रेक्षक श्री सिंह ने कम्युनिकेशन प्लान की भी जानकारी ली। उन्होंने निरीक्षण के दौरान इसकी कार्य प्रणाली के बारे में जाना। उन्हें बताया गया कि हर विधानसभा के लिए अलग अलग लैंड लाइन सेट लगाया गया है। यहां 6 इनकमिंग और 2 आउट गोइंग सुविधा के साथ नम्बर वेरिफाई तथा दलों से संपर्क किया जाता है। साथ ही कम्युनिकेशन, कंट्रोल रूम व सी-विजिल तथा टोल फ्री सभी एक साथ मिलकर कार्य कर रहें है। इसके बाद उन्होंने मीडिया मॉनिटरिंग कक्ष और पोस्टल बैलेट के कक्षों का अवलोकन कर व्यवस्थाएं देखी। प्रेक्षक श्री सिंह ने सभी व्यवस्थाओं की सराहना की।
स्ट्रांग रूम की चाक चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित की
प्रेक्षक श्री सिंह ने कलेक्टर कार्यालय स्थित निगरानी कार्यो व संवीक्षा के अवलोकन के पश्चात पॉलीटेकनिक कॉलेजके बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने पहुँचे। यहां उन्होंने स्ट्रांग के दायरे में लगाये गए सीसीटीवी कैमरे और इसके कंट्रोल रूम पर विशेष फोकस किया। साथ ही उन्होंने राजनीतिक दलों व अभ्यर्थियों के अवलोकन के लिए की गई व्यवस्था की तारीफ की। साथ ही उन्होंने बिजली के कनेक्शन और स्ट्रांग रूम के पीछे की ओर खिड़की या दीवार पर भी फोकस किया। यहां उन्होंने सामग्री वितरण व्यवस्था के अलावा मतगणना के कक्ष, राजनीतिक दलों के लिए आने जाने की व्यवस्था और ईवीएम रेंडमाइजेशन, एफएलसी और कमीशनिंग कार्यो की भी व्यवस्थाएं देखते हुए जानकारी ली। इसके पश्चात वे जटाशंकर में मतदान दलों के प्रशिक्षण का अवलोकन करने भी गए।

Related Articles

Back to top button