प्रदेश

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंगलाज माता मंदिर को ध्वस्त करने के विरोध स्वरूप ज्ञापन सौंपा

मयंक शर्मा

खंडवा एक दिसंबर ;अभी तक; पाकिस्तान में भावसार समाज और सिंधी समाज की कुलदेवी हिंगलाज माता के मंदिर को तोड़े जाने से खंडवा की धर्मप्रेमी जनता ने गुरुवार को डिप्टी कलेक्टर मुकेश काशिव को ज्ञापन सौंपकर मंदिर के पुनर्निमाण की मांग की।

समाजसेवी सुनील जैन ने बताया कि अन्य स्थानों की तरह अंतर्राष्ट्रीय भावसार महासभा द्वारा खंडवा में भी इस संदर्भ में शिव सेना प्रमुख गणेश भावसार के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा।ज्ञापन देते समय गणेश भावसार,सुनील जैन,सिंधी समाज के प्रवक्ता कमल नागपाल,बबलू राजानी,दीपक सोनवाने,भरतलाल सोनवाने,राहुल परचानी,देवा भावसार,अभिषेक मालाकार,राजू अमरचंद,गणेश अमरचंद आदि उपस्थित थे।

सुनील जैन ने बताया कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत स्थित प्राचीन अति महत्वपूर्ण आस्था के केंद्रबिंदु इस मंदिर को तोड़ दिया गया है यूनेस्को साइट में शामिल इस मंदिर को अदालत के आदेश पर ध्वस्त किए जाने के समाचार समाचार पत्रों में प्रकाशित हुए हैं।अतिक्रमण का हवाला देकर पाकिस्तान के सिंध प्रांत के थारपारकर जिले के मीठी क्षेत्र में स्थित सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल शक्ति पीठ मां हिंगलाज माता का मंदिर तोड़ दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि सिंध प्रांत के हिंगलाज माता मंदिर को 51 शक्ति पीठों में से एक माना जाता है।इस पवित्र स्थल को ध्वस्त करने में पाकिस्तान का पूरा प्रशासनिक अमला शामिल रहा है।

ज्ञापन सौंपकर विरोध दर्ज कराएंगे

सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत के पर्याय माने जाने वाले इस विश्व प्रसिद्ध शक्ति पीठ को ध्वस्त किए जाने के विरोध स्वरूप भावसार समाज और सिंधी समाज जन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपकर अपनी नाराजगी व्यक्त की गई।गुरुवार शाम 4 बजे उक्ताशय का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर को सौंपा गया।गणेश भावसार ने कहा कि जल्द ही इस संदर्भ में दोनों समाजों की बैठक आहूत कर आगामी कदम पर चर्चा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button