प्रदेश

नल जल योजना ने ग्रामीणों के घरों तक पहुंचाया पानी

मोहम्मद सईद
शहडोल 17 फरवरी ;अभी तक ; पीने के पानी की समस्या से परेशान कुबरा गांव के लोगों के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग(पी एच ई) की नल जल योजना ने संजीवनी का काम किया है। इस योजना से अब कुबरा के ग्रामीणों के घरों तक पीने का पानी पहुंच रहा है।
                         शहडोल जिले के जनपद पंचायत जयसिंहनगर अंतर्गत कुबरा गांव के ग्रामीण विगत वर्षों से पानी की समस्या का सामना कर रहे थे। गर्मी के दिनों में तो यहां पेयजल का संकट और गहरा जाता था। इन्हीं सब बातों को दृष्टिगत रखते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पी एच ई) ने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत रेट्रोफिटिंग नल जल योजना के तहत इस गांव को चयनित कर यहां 154.61 लाख की लागत से कार्य कराया।
                     लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुबरा गांव में उच्च स्तरीय दो पानी की टंकी का निर्माण कराया गया जिसमें एक 80 हजार लीटर और दूसरी 1 लाख 75 हजार लीटर क्षमता की है। इसके साथ ही तीन ट्यूबवेल खोदे गए और घरों में पानी की आपूर्ति के लिए 12790 मीटर पाइप लाइन डाली गई, जबकि 305 मीटर राइजिंग पाइप लाइन है।
                       जानकारी के अनुसार कुबरा गांव में 905 घरेलू कनेक्शन दिए गए हैं।
नल जल योजना से कनेक्शन लेने वाले प्रेमचंद गुप्ता, संपतिया बैगा और बब्बू कोल का कहना है, कि उन्हें अब पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ता। कुबरा के सरपंच शेषमणि पाल का कहना है, कि पहले ग्रामीणों को पानी के लिये काफी दूर जाना पडता था, लेकिन अब लोगों को घर पर ही पानी मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button