प्रदेश

सनावद से खंडवा नव आमान परिवर्तित एवं विद्युतीकृत खंड पहली ट्रेन का परिचालन का शुभारंभ

मयंक शर्मा

खंडवा १२ मार्च ;अभी तक;  यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए पश्चित रेलवे रतलाम मंडल के सनावद से खंडवा नव आमान परिवर्तित एवं विद्युतीकृत खंड पहली ट्रेन का परिचालन का आज मंगलवार को शुभारंभ हो गया है।गाड़ी संख्‍या 01091/01992 खंडवा-सनावद-खंडवा मेमू स्‍पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा जो बुधबार एवं गुरूवार को छोड़कर सप्‍ताह में पांच दिन चलेगी। वर्तमान में यह ट्रेन 12 मार्च, 2024 से 12 अप्रेल, 2024 तक कुल 44 फेरे चलेगी।

खंडवा से सनावद के बीच रेल लाइन पर 6 साल बाद यह ट्रेन दौड$ पाई है। चुनाव के मद्देनजर अस्थायी तौर पर रेलवे ने ,एक महीने का शेड्यूल बनाया। पी,एम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली कार्यक्रम से हरी झंडी दिखाई। टाइम टेबल के मुताबिक सुबह 9 बजे का समय था लेकिन ट्रेन डेढ$घण्टे टे लेट होकर सुबह 10-30 बजे स्टेशन से रवाना हो पाई। स्पेशल ट्रेन की तर्ज पर सुपरफास्ट का किराया वसूला गया  है।

8 बोगी वाली मेमू ट्रेन का सीटिंग आरामदाक है।

सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने 8  साल से बंद खडवा इंदौर रेल मार्ग मे से अमान पूर्ण हो चुके 50 किमी के हिस्स्ेा में सनावद खडवा ब््ेन आरंभ कराने में सफलता पई है। खरगौन जिले के ससनावद के करीब सेल्र्दा ामल पलंट के लिश्े  कोयला ढुलाई के लिये एनएचपीसी ने रेल्वें की मांग पर करीब 380 लाख रूपये दिये थें जिसससे यह रेलमार्ग अमान परिवर्तन से नया आकार मिला है।
लंबे प्रयासों और केंद्रीय रेलमंत्री से सिनावद खंडवा मेमू रेल को आज हरी झंडी मिली हे। सांसद प्रवक्ता सुनील जैन ने बताया शुभरंभ को मुख्य आयोजन सनावद और खंडवा  के रेलवे स्टेशन पर किया गया है।
सांसद  ज्ञानेश्वर पाटिल ने इस संबंध में बताया 9 साल से गेज परिवर्तन के कारण बंद पड़ी रेल लाइन सनावद तक ओके है।
एक सवाल पर उन्होंने कहा कि फिलहाल एक ही फेरा मेमू रेल लगाएगी, लेकिन अगली पारी में वे लोकसभा में चयनित होकर आएंगे, तब जल्द ही चार फेरे खंडवा से सनावद के बीच में लगाएगी। इससे सबसे ज्यादा फायदा अप डाउनर और निर्धन तबके के लोगों को भी होगा ।खंडवा से सनावद की दूरी बहुत कम समय की हो जाएगी।
इसके अलावा पासपोर्ट कार्यालय में भी उद्घाटन होते ही लोगों के पासपोर्ट बनने लगेंगे। विदेश यात्राओं के लिए जाने से पहले यह महत्वपूर्ण दस्तावेज बनवाना जरूरी होता है। इसके लिए पहले खंडवा लोकसभा क्षेत्र के लोगों को ₹10000 खर्च कर इंदौर भोपाल के चक्कर लगाने पढ़ते थे। अब खंडवा में ही पासपोर्ट बनने लगेंगे ।
ट्रेन के खंडवा पहुंचने पर सांसद प्रवक्ता सुनील जैन मनोज सोनी सीनियर डीसीएम अजय कुमार स्टेशन मैनेजर अरविंद साह, आर सी मीणा, ििदनेश चोधरी  आदि मौजूद रहे

 


Related Articles

Back to top button