प्रदेश

कान्हा राष्ट्रीय उधान के पास नाले में घायल अवस्था में मिले नर बाघ की मृत्यु

आनंद ताम्रकार

बालाघाट ५ जून ;अभी तक;  जिले के कान्हा राष्ट्रीय उधान के पास से लगे ग्राम पंचायत कोहका बैहर के पास कल रविवार सुबह लगभग 11 बजे नाले के पास घायल नर बाघ दिखाई दिया था जिसके कारण हड़कंप मच गई थी।

                  देर रात तक नाले के किनारे बेसुध अवस्था में पड़े रहने तथा शरीर में चोट के निशान दिखने के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग और कान्हा प्रबंधन को दी जिसके पश्चात मौके पर पहुंचकर बाघ को बचाने की पूरजोर कोशिश की गई अतत शाम 7.30 बजे के आसपास बाघ की मौत हो गई। बाघ टी-30 उमरपानी के नाम से पहचाना जाता था। उक्त बाघ कान्हा के बफर जोन से होते हुये सामान्य क्षेत्र में आ गया था।

                       कान्हा राष्टीय उद्यान के फील्ड डायरेक्टर एस के सिंग ने अवगत कराया की बाघ कान्हा उद्यान का बड़ी उम्र का बाघ था जिसकी उम्र 13 से 14 साल के आसपास थी। बाघ के शरीर पर चोट के निशान भी पाये गये उसे नाले से बाहर लाने का प्रयास किया गया लेकिन वह निकल पाने की स्थिति में नही था। इस दरम्यान उसकी मौत हो गई।
आज उसका पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार किया जायेगा।

ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही थी की अन्य बाघ के साथ हुए आपसी संघर्ष में वह गंभीर रूप से घायल हो गया और संभवता पानी की तलाश में भटकता हुआ गांव के पास आ गया।

Related Articles

Back to top button