प्रदेश

चेहरे पर चिंताएं नहीं, कंधों पर जिम्मेदारी लेकर पहुँचे दल, 9 बजे रवाना हुई पहली बस, पूजा अर्चना कर दी शुभकामनाएँ

आनंद ताम्रकार
बालाघाट 18 अप्रैल ;अभी तक; आम लोकसभा निर्वाचन-2024 की पूरी तैयारियों के बाद गुरुवार को मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री के साथ रवाना किया गया। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.गिरीश कुमार मिश्रा, प्रेक्षक श्री शुभकरण सिंह, सम्बंधित विधानसभा के एआरओ और राजनीतिक दलों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम लगभग 5:30 बजे से खोलना प्रारंभ किये गए। सामग्री वितरण के लिए हर विधानसभा को अलग-अलग रंग में बांटा गया ताकि दलों को रेंडमाइजेशन से आवंटित हुई विधानसभा की सामग्री प्राप्त करने में कोई समस्या न हो। टेबलों के माध्यम से वितरित सामग्री प्राप्त करने के बाद दलों ने निर्वाचन सामग्री के साथ ही इस बार मेडिकल किट की भी अच्छे से जांच की गई।
                                  सामग्री वितरण के दौरान निर्वाचन प्रेक्षक भी निगरानी करते रहे कि दलों को कोई समस्या तो नही है। मतदान दलों के चेहरों पर किसी प्रकार की चिंता नहीं बल्कि उनके कंधों पर जिम्मेदारी का उत्साह ज्यादा दिखाई दिया। करीब 9 बजे स्थानीय पॉलीटेकनिक महाविद्यालय से सामग्री वितरण के बाद जिला पंचायत सीईओ श्री डीएस रणदा, डिप्टी कलेक्टर श्री एमआर कोल और आरटीओ श्री अनिमेष गड़पाल ने लांजी विधानसभा के रूट क्रमांक 28 की बस का पूजन अर्चन कर दलों को शुभकामनाएं देते हुए रवाना किया।
ईडीसी के लिए अंतिम समय मे भी बनाया हेल्प सेंटर
                                     मतदान दलों में शामिल शासकीय सेवक मतदाताओं का मतदान ईडीसी के द्वारा करने के प्रावधान है। पोस्टल बैलेट सहायक नोडल अधिकारी श्री गजेंद्र कटाने ने बताया कि जिले में कुल 12134 ईडीसी जारी किए गए। द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त प्रारूप 12 ख के विरुद्ध ईडीसी जारी कर सामग्री वितरण के दौरान हेल्प डेस्क के माध्यम से शत प्रतिशत ईडीसी वितरित किये गए। जिसका प्रयोग सम्बंधित मतदाता मतदान केंद्र में ही करेंगे।
निर्वाचन सामग्री के साथ जांची गई मेडिकल किट
                              जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.मिश्रा ने निर्देशानुसार इस बार अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के मतदान दलों और अन्य मतदान दलों के लिए विशेष मेडिकल किट तैयार कर निर्वाचन सामग्री के साथ दलों को प्रदान किया गया। दलों ने भी मतदान सामग्री के साथ ही मेडिकल किट में शामिल दवाइयों को जांचा।
पटले दंपत्ति लोकतंत्र के महापर्व में अपने कर्तव्य की देगा आहुति
                                 लोकसभा निर्वाचन-2024 में मतदान दलों में शामिल पटले दम्पत्ति की अपनी अलग जिम्मेदारी है। दोनों पति पत्नी की ड्यूटी निर्वाचन में लगी है। दोनों मतदान कराने के लिए भी उत्साही है। पत्नी दीपाली पटले शासकीय स्कूल में शिक्षिका है। उनकी ड्यूटी बालाघाट विधानसभा के लालबर्रा मतदान केंद्र में मतदान कराएगी। जबकि पति श्री लुरेंद्र पटले खैरलांजी के सिवनघाट में शिक्षक का दायित्व निभाते है। निर्वाचन में वे मतदान केंद्र पर अपना कर्तव्य निभाएंगे।
कहीं बनाया वनस्पति मंडप तो कहीं केले के पत्तों का स्वागत द्वार
                                परसवाड़ा विधानसभा में फत्तेपुर मतदान केंद्र पर वानस्पतिक मंडप बनाया गया। निर्वाचन आयोग के निर्देश है कि केंद्र पर पर्याप्त पानी और छाया की व्यवस्था की जाए। निर्देशो के पालन में एक अनोखा नवाचार किया गया है। उस मंडप की बड़ी गहरी छाया दिखाई पड़ रही है। ज्ञात हो कि जिले के 1675 मतदान केंद्रों के 1675 मतदान दल 11 बजे तक रवाना हो चुके थे। रवानगी के बाद मतदान केंद्रों पर ग्रामीण नागरिकों में बड़ा उत्साह देखा गया। मतदान केंद्रों पर दलों के पहुँचने के बाद उनका तिलक और आरती उतारकर स्वागत किया गया।

Related Articles

Back to top button