प्रदेश

15 जनवरी को मनाया जाएगा गौशाला में मकर संक्रांति पर्व

मयंक शर्मा

खंडवा १४ जनवरी ;अभी तक;  प्रत्येक व्यक्ति जानता है आज सूर्य  अपने पुत्र शनि की राशि में आएंगे। अंग्रेजी केलेण्डर के अनुसार प्रतिवर्षानुसार आने वाला मकर संक्रांति पर्व इस वर्ष भी 14 जनवरी को संपूर्ण गरिमा व धार्मिक आस्था के साथ मनाया जा रहा है। पौष माह में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है।  इसके साथ ही सूर्य उत्तरायण हो जाता है। इस दिन को सूर्य की आराधना के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन के बाद से ही दिन  तिल-तिल बढ़ता है। इसके साथ ही बसंत ऋतु की भी शुरुआत हो जाएगी।

समाजसेवी सुनील जैन ने  बताया कि इस वर्ष मकर संक्रांति का पर्व 14 एवं 15 जनवरी को नगर में दोनों दिन  मनाया जाएगा।,  पर्व प्रात से ही गौसेवा से प्रारंभ होता है। हर चैराहे, गौशाला व स्वयं के पशुओं के बाड़े में गौ माता की पूजा अर्चना कर आज होले के चने की घेटियों से भरे पौधे, हरा चारा और तिल्ली के लड्डू उन्हें गौग्रास के रूप में खिलाए जाते हैं।

यह पर्व सौभाग्यवर्धन पर्व के रूप में सुहागिनों द्वारा एक स्थान पर एकत्रित होकर एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम लगाकर तिल के पकवान खिलाकर सौभाग्य चिन्हों एवं सुहाग सामग्री उपहारों का परस्पर आदान प्रदान किया जाता है। जीवन में विनम्रता और मिठास का आग्रह करता यह पर्व अपने बौद्ध वाक्य को प्रमाणिक्ता प्रदान करता है। तिल गोड ध्या, गोड़-गोड़ बोला आज हर एक की जबान पर है। यह वर्ष दो दिन पर्व काल के साथ पर्व उत्सव आनंद को दोगुना कर रहा है।

सुनील जैन ने बताया कि खंडवा की प्राचीन श्री गणेश गौशाला में पव्र 15 जनवरी को मनाया जाएगा ।मकर संक्रांति पर्व हिंदू धर्म में गौसेवा, गोग्रास एवं दान के महत्वपूर्ण दिन के रूप में माना जाता है ।  प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी गौशाला में मकर संक्रांति का पर्व हर्षाेल्लास से 15 जनवरी सोमवार को मनाया जाएगा ।  आयोजन समिति सचिव रामचंद्र मौर्य ने कहा  कि समस्त नगरजन इस पुण्य अवसर का लाभ लेकर पुण्य के भागी बने ।  समिति अध्यक्ष राकेश बंसल, भूपेन्द्र सिंह चैहान, आशीष चटकेले, सुनील बंसल, अनिल मित्तल, प्रेम मित्तल, निहारिका बंसल एवं समस्त सदस्यों ने सभी गौभक्त मातृशक्ति एवं नगरजन से संक्रांति पर्व पर गौशाला पधारने का आग्रह किया हैं ।

Related Articles

Back to top button