प्रदेश

स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय जनकपुर पन्ना में मनाया गया विश्व हियरिंग दिवस

दीपक शर्मा

पन्ना ३ मार्च ;अभी तक; दिव्यांगता के क्षेत्र में अनवरत रूप से विगत 6 वर्षों से लगातार कार्य करने वाली संस्था श्रीराम शिक्षा प्रसार एवं ग्रामीण विकास सामाजिक उत्थान समिति जनकपुर पन्ना के द्वारा विश्व हियरिंग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में सुनील तोमर एवं आरती तोमर उपस्थित रहे, जिनके द्वारा कान एवं श्रावनता की जागरूकता के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

महाविद्यालय में अध्यापन करने वाले शिक्षक श्री बढ़ोलिया के द्वारा भी इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। श्रवण बाधित बच्चों को भी चिन्ह, भाषा में आशीष सोनी के द्वारा सभी बातों को समझाया गया। संचालक मंडल और प्राचार्य द्वारा सभी उपस्थित जनों से अनुरोध किया है कि हम सभी दिव्यांगता के क्षेत्र में लगातार सहयोग करें और उनके प्रति संवेदनाएं बना के रखें कोशिश यह भी होनी चाहिए कि हम हर एक व्यक्ति को दिव्यांग जनों के प्रति संवेदनशील बनाएं और उन्हें अनवरत रूप से सहयोग प्रदान करें।

कार्यक्रम के अंत में उपस्थित मुख्य अतिथि के द्वारा इस तरह के आयोजन के लिए धन्यवाद दिया और सभी से अपेक्षा की गई कि यह जिले भर में प्रचारित किया जाए। ताकि श्रवण बाधिता और मुक बधिर जैसी दिव्यांगता के लिए सभी के सहयोग प्राप्त हो सके। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सौरभ अग्रवाल, विशेष शिक्षा के कोऑर्डिनेटर आलोक यादव सहित अनेक लोग उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button